Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

बि‍ग आइडि‍या, बि‍ग सक्‍सेस

फि‍ल्‍म बदमाश कंपनी में यूँ चाहे जि‍तनी बुराइयाँ लेकि‍न उसमें शाहि‍द कपूर का बोला एक डॉयलॉग बहुत पते कि‍ बात कहता है- 'एक बि‍जनेस पैसे नहीं एक बड़े आइडि‍या से बनता है'। वाकई एक बेहतर बि‍जनेस एक बेहतर आइडि‍या से बड़ा बनता है। शॉन नेल्सन जब 18 वर्ष के थे तब एक दिन टीवी देखते हुए उन्हें एक आइडिया आया।
दरअसल जब वे टीवी देख रहे थे तब उन्हें लगा कि जिस काउच पर बैठे हैं वह आरामदायक नहीं है। वे बाजार से कुछ बड़ा विनाइल लाए जो कि सॉफ्ट रबर जैसा होता है। उसे बेसबॉल के आकार में काटा और अगले तीन सप्ताह तक घर में पड़ी नरम वस्तु जिसका कोई काम नहीं था, इकठ्ठा की।

वस्तुओं को वे उसमें भरते जा रहे थे। पूर्ण भरने के बाद उसे बंद कर दिया और जो परिणाम था वह 7 फुट चौड़ा लवसेक था। यह बैठने में इतना आरामदायक था कि जो भी आता उसी पर बैठने की जिद करने लगा।

लोकप्रियता बढ़ती गई

शॉन द्वारा बनाए गए लवसेक की लोकप्रियता बढ़ती गई और जब पड़ोसियों द्वारा उसे एक लवसेक बनाने के लिए कहा गया तब शॉन ने मजाक में कहा कि वह अपनी कंपनी के ब्रांडनेम के साथ उसे यह बना कर देगा। परंतु मजाक में कही बात सही निकली और अपने दोस्त की मदद से शॉन घर के बेसमेंट में लवसेक बनाने में जुट गए।

धीरे-धीरे ट्रेड शो में भी वे इसे ले जाने लगे और वहाँ से भी आर्डर मिलने लगे। फिर एक दिन शॉन को फोन आया की एक कंपनी 12 हजार लवसेक का आर्डर देना चाहती है। शॉन ने हाँ कर दिया पर वह जानता था कि यह उसके बस की बात नहीं है। उसने पचास हजार डॉलर का कर्ज ले लिया और उससे छोटी फैक्टरी आरंभ की।

वह दिन में 19 घंटों तक काम करता रहा। इस दौरान उसने काफी मेहनत की और आर्डर पूर्ण किया। परंतु इस आर्डर के पूर्ण करने के बाद उसे कोई लाभ ही नहीं हुआ क्योंकि आर्डर जल्द पूर्ण करने चक्कर में वह केवल लागत ही वसूल पाया था। यहाँ से शॉन ने सबक सीखा और स्वयं का बहुत बड़ा स्टोर आरंभ कर दिया। वह काफी सफल रहा और आज शॉन के 55 स्टोर हैं, जिसमें से आधे फ्रेंचाइजी हैं।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Big Breaking